Connect with us

अर्ली बुलेटिन

पढ़ें- मुस्लिम वोट क्या बनाएंगे समीकरण यूपी चुनाव में

muslim-vote-sp

उत्तर प्रदेश

पढ़ें- मुस्लिम वोट क्या बनाएंगे समीकरण यूपी चुनाव में

उत्तर प्रदेश चुनाव में मुस्लिम वोट बहुत बड़ा फैक्टर है और मुस्लिम वोट जिसकी और पलट गयी समझो उस राजनितिक पार्टी का पलड़ा भारी है. एक ऐसा वक्त था मुस्लिम जनता उत्तर प्रदेश में  कोंग्रेस के जबरदस्त समर्थक थे पर अब समय वो रहा नहीं और कुछ सालो से मुस्लिम वोट कभी समाजवादी पार्टी तो कभी बहुजन समाजवादी पार्टी की झोली में गिरती आयी है अब जब चुनाव की तारीख तय हो गयी है सबकी नज़र मुस्लिम वोट पर जाकर अटक गयी है की ऊंट किस करवट बैठेगा।

muslim-vote-in-up-election

उत्तर प्रदेश राज्य का हर चौथा वोट मुस्लिम  है

अगर 2011 में हुए जनगणना को आधार मानें  उत्तर प्रदेश की तक़रीबन 20  फीसदी आबादी यानी 3.92 करोड़ लोग मुस्लिम है. ऐसा कहा जाता है की यूपी की तक़रीबन 150 ऐसी सीटे है जहाँ मुस्लिम वोट 20 से 30 फीसदी के आसपास है मुस्लिम वोट  कैंडिडेट की हार जीत में अहम् भूमिका निभाते है. जब 2012 का विधानसभा का चुनाव हुआ तब 64 मुमुसलमान विधायक बने थे. जब उत्तर प्रदेश का हर चौथा वोटर मुस्लिम कौम का हो तो उनको लुभाना राजनितिक पार्टी की मजबूरी बन जाती है.

सपा, बसपा और कांग्रेस पार्टी हमेशा से राजनितिक रूप से मुस्लिम को लुभाते आ रही है क्योंकि बीजेपी को कभी भी मुस्लिम वोट नहीं मिला है और बीजेपी एक बड़ी बढ़त के बावजूद मुस्लिम वोट को अपने गिरफ्त में लेने में असक्षम रही  है. बहुजन समाजवादी पार्टी 2007 में और समाजवादी पार्टी 2012 में जब ऐतिहासिक जित हासिल दर्ज की तो उनके जीत की बड़ी वजह उनके परंपरागत वोट दलित, मुस्लिम और दलित थे

mayavati-in-up-election

मायावती  ने हमेशा जातीय समीकरण का सहारा लिया

बसपा प्रमुख मायावती ने अपने टिकटों की जातीय समीकरण बताया तो कुल 403 सीटों में एससी के 87, मुस्लिम 97, ओबीसी 106 और अगड़ी जाती के 113 उम्मीदवारों है. इसीलिए बसपा प्रमुख मायावती चुनाव के व्यक्त हर बार मुज़फ्फरनगर, दादरी जैसा मुद्दा उठाते है. उधर, समाजवादी पार्टी में आजम खान की तूती बोलती है क्योकि उनके जिम्मे सपा को मुस्लिम वोट दिलाना है.

bjp-in-up-election

ओपिनियन पोल के मुताबिक बसपा को होगा  नुकसान

सर्वे के अनुसार सपा को इस बार 71 फीसदी वोट मिलने की आशंका जबकि बसपा को 14 फीसदी वोट मिल सकती है, कांग्रेस को छः तो बीजेपी को तीन फीसदी वोट मिलने की आशंका है. मायावती भी अब इस समझने लगी है की वो इस बार फिर अपनी सरकार बनाने में विफल रहेंगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

उत्तर प्रदेश से और भी ...

लाइक करें फ़ेसबुक पेज

पॉपुलर न्यूज़

वायरल न्यूज़

स्पॉन्सर्स साइट

ऊपर जाएँ

Pin It on Pinterest

Shares

शेयर करें

अपने मित्रों के साथ इस पोस्ट को शेयर करें!