Connect with us

अर्ली बुलेटिन

समाजवादी सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट और भाजपा की दावेदारी-लखनऊ मेट्रो

lucknow-metro_uttarpradesh.org_

उत्तर प्रदेश

समाजवादी सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट और भाजपा की दावेदारी-लखनऊ मेट्रो

भाजपाई लाख कोशिशें करें सच पर पर्दा डालने की लेकिन राजधानी और आस पास की जनता यह भूली नहीं है कि उसको आवागमन की सुविधा देने के लिए श्री अखिलेश यादव ने ही अपने मुख्यमंत्रित्वकाल में राजधानी में मेट्रो रेल की परियोजना चलाने की न केवल सोची थी अपितु एक निश्चित अवधि में उसको कार्यान्वित भी कर दिखाया था। विगत 01 दिसम्बर 2016 को ट्रांसपोर्टनगर से चारबाग तक निर्मित प्राथमिक सेक्शन में मेट्रो ट्रेन के ट्रायल रन का शुभारम्भ तब मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने किया। समाजवादी सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना की पूर्ति की दिशा में यह प्रभावी कदम था।

कहानी लखनऊ मेट्रो के शुरुआत की

बात उस दौर की है जब देश मे कांग्रेस की सरकार थी और उत्तर प्रदेश में श्री अखिलेश यादव जी मुख्यमंत्री थे, और अखिलेश यादव जी ने लखनऊ के ट्रैफिक को देखते हुए इस से निजात दिलाने हेतु मेट्रो चलाने का निश्चय किया क्योकि जिस प्रदेश या शहर में मेट्रो हो वहां सिर्फ ट्रैफिक से ही नही बल्कि विकास की संभावनाओं के साथ साथ रोजगार को भी बढ़ावा मिलता है।
परन्तु मेट्रो जैसे प्रोजेक्ट बिना केंद्र की मदद के सम्भव नही होते इसी के चलते श्री.अखिलेश यादव जी उस वक़्त के प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह से मिलने पहुंचे और मेट्रो प्रोजेक्ट में सहयोग की बात कही परन्तु डॉ. मनमोहन सिंह ने बजट की कमी का हवाला देते हुए सहयोग से साफ इंकार कर दिया।

पर ये कोई मामूली मुलाकात नही थी बल्कि देश के सबसे बड़े सूबे के मुखिया एवं देश के प्रधानमंत्री की मुलाकात थी और मीडिया में भी ये बात आग को तरह फैली और उस दौरान अखिलेश यादव जी ने ट्विटर के के माध्यम से ट्वीट कर कहा कि..
पैसा हम कही से भी लाएंगे पर अपने दम पे मेट्रो चला के दिखाएंगे।

और अखिलेश जी के इस दृढ़ संकल्प ने मेट्रो प्रोजेक्ट की शुरुआत कर दी पूरा ख़ाका तैयार हो गया औ बाद में केंद्र की कांग्रेस सरकार ने भी मदद की और 01 दिसंबर 2016 को अखिलेश यादव जी ने अपने मुख्यमंत्रित्वकाल में मेट्रो का उद्घाटन कर दिया था जो की मुख्यमंत्री अखिलेश जी का ड्रीम प्रोजेक्ट था।

लखनऊ मेट्रो समाजवादी सरकार के घोषणापत्र में नही था!

लखनऊ मेट्रो और आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे दोनों समाजवादी सरकार के घोषणा पत्र में नही थे बावजूद इसके सरकार बनने के बाद बहुत तेजी से इस पर काम हुआ, इसके लिए पर्याप्त धनराशि की व्यवस्था की गयी और अखिलेश जी ने इन प्रोजेक्टों को हमेशा अपने ड्रीम प्रोजेक्टों में रखा।
एक बात और, इन परियोजनाओं का खाका उस वक्त तैयार कर लिया गया था जब बीजेपी केन्द्र में भी नही थी। लखनऊ मेट्रो रिकॉर्ड समय मे तैयार होने वाली देश की पहली मेट्रो है जिसका सपना लाखों लखनऊ वासियों को अखिलेश यादव ने दिखाया और बड़ी शिद्दत और दृढ़ इच्छाशक्ति से पूरा भी किया!

भाजपा का मेट्रो उद्घाटन, और मेट्रो मैन का अपमान

पद्मभूसन सम्मान से सम्मानित डॉक्टर श्रीधरन (मेट्रो मेन) को मेट्रो उद्घाटन के समय बटन दबाने के दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी जी ने 5 सिप्तम्बर 2017 को कहा खड़ा किया, यह फोटो से सभी को पता लगा! योगी जी और उनके मंत्री गॅन खुद ही फोटो खिचाने के चक्कर मे मेट्रो मैन डॉक्टर श्रीधरन को पीछे भूल गये!

योगी जी को देखकर और बीजेपी को यही लगता है की इन लोगो ने हमेशा दूसरों के कार्यों का श्रेय ही लिया है केन्द्र में कांग्रेस के और यूपी में सपा के कार्यों का।

प्रीति चौबे
राष्ट्रीय सचिव ” समाजवादी युवजन सभा ” फेसबुक आई. डी.
https://www.facebook.com/PreetiChobeySP

ट्विटर आई ड़ी
@preeti_chobey

वेबसाइट- www.preetichobey.com

विकिपीडिया-
https://en.m.wikipedia.org/wiki/Preeti_Chobey

Continue Reading
You may also like...

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

उत्तर प्रदेश से और भी ...

लाइक करें फ़ेसबुक पेज

पॉपुलर न्यूज़

वायरल न्यूज़

स्पॉन्सर्स साइट

ऊपर जाएँ

Pin It on Pinterest

Shares

शेयर करें

अपने मित्रों के साथ इस पोस्ट को शेयर करें!