Connect with us

अर्ली बुलेटिन

8 घंटे कम्प्यूटर के आगे बैठने वालों को होती है ये बीमारी!

स्वास्थ्य

8 घंटे कम्प्यूटर के आगे बैठने वालों को होती है ये बीमारी!

आजकल कम्प्यूटर के आगे बैठकर काम करना जीवन का हिस्सा और एक ट्रेंड बन गया है। बच्चे से लेकर बड़े तक हर कोई अपना आधे से ज्यादा वक्त कम्प्यूटर और लैप्टॉप के आगे बैठकर बिताते हैं। लेकिन क्या आप जानते है कि ज्यादा देर तक कम्प्यूटर के आगे बैठने से कितनी भंयकर बीमारियां हो सकती हैं?

एक सर्वे के अनुसार पाया गया है कि लगभग 80 फीसदी ऐसे लोग हैं जो कम्प्यूटर के आगे 8 घंटे लगातार बैठते हैं। जिसमें आॅफिस वर्कर, चैटिंग, गेमिंग और फेसबुक का इस्तेमाल करने वाले शामिल हैं। ऐसा करने से हम लोग खुद ही बीमारियों को न्यौता दे रहे हैं। इन बीमारियों में सबसे ऊपर है मोटापा और नेत्र रोग।

ये होती हैं बीमारियां

जी हां, 8 घंटे कम्प्यूटर के आगे बैठने से आंखों का कमजोर होना, आंखों के नीचे काले घेरे पड़ना, धुंधला दिखाई देना, बीच-बीच में चक्कर आना, मोटापा बढ़ना,  हार्ट अटैक, शरीर में दर्द, पीठ व पेट में दर्द, भूख ना लगना, हमेशा सिर में दर्द रहना, चिड़चिड़ा होना और नींद ना आना आम बातें हो जाती है।

ऐसी स्थिति के लिए कई चीजें जिम्मेदार होती हैं, जिसमें हमारी लापरवाही और अपना खानपान मुख्य रूप से शामिल है। अगर कम्प्यूटर के आगे लगभग 8 घंटे या इससे ज्यादा बैठना जरूरी है तो आप अपनी केयर कर इन तमाम रोगों से मुक्त हो सकते हैं। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही उपाय—

उपाय

1) अगर आप भागदौड़ और व्यस्त जिंदगी के चलते प्रोटीन और पोषक तत्वों का सेवन नहीं कर पा रहे हैं तो आप अपने बैग में कुछ ना कुछ हेल्थी चीजें जरूर रखें। जिसे आॅफिस या फिर जहां भी आप कम्प्यूटर का इस्तेमाल कर रहे हैं बीच-बीच में खाते रहें।

2) अगर आप आॅफिस में हैं तो 2 से 3 घंटे के बीच में एक बार वॉशरूम जाकर ठंडे पानी के छींटे अपनी आंखों पर मारे और मुंह धोएं।

3) लंच के वक्त खाना खाकर अपनी सीट पर ना बैठें। थोड़ी देर आसपास टहल लें।

4) दिनभर की थकान के बाद रात को घर जाकर एक ग्लास दूध पीएं। अगर आपको दूध नहीं पचता तो नाशते में दही का सेवन करें।

5) प्रतिदिन नियमित रूप से व्यायाम करें।

6) दिन में कम से कम आधा किलोमीटर पैदल चलें।

7) जब भी कम्प्यूटर के आगे बैठें तो एक हल्के चशमे का प्रयोग करें। जिससे की कम्प्यूटर की रोशनी सीधा आपकी आंखों पर ना पड़े।

8) कुर्सी की इतनी ऊचाई होनी चाहिए की कंप्यूटर की स्क्रीन आपकी आंखों की सीध पर हो।

9) कंप्यूटर के सामने काम करते-करते भी आप छोटी-मोटी कसरत कर सकते हैं जैसे कि हाथों को लंबा करना, पैरों को सीधा करके हिलाना, आंखों को कुछ क्षण के लिए बंद करके बैठना आदि।

10) की-बोर्ड पर काम करते समय कलाई को सीधा रखें क्योंकि कलाई को मोड़ कर काम करने से नर्व के लिए कम जगह बचती है और उन पर दबाव पड़ता है।

हम ऐसा नहीं कह रहे हैं कि इन उपायों को करने से आप कभी बीमारी की चपेट में नहीं आएगें। लेकिन हां यह सच है कि बीमारी को आपके शरीर को कब्ज में लेने के लिए काफी समय लगेगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

स्वास्थ्य से और भी ...

लाइक करें फ़ेसबुक पेज

पॉपुलर न्यूज़

वायरल न्यूज़

स्पॉन्सर्स साइट

ऊपर जाएँ

Pin It on Pinterest

Shares

शेयर करें

अपने मित्रों के साथ इस पोस्ट को शेयर करें!