Connect with us

अर्ली बुलेटिन

काला धन सफेद कर रहे थे Axis बैंक मैनेजर, ​गिरफ्तार

पॉलिटिक्स

काला धन सफेद कर रहे थे Axis बैंक मैनेजर, ​गिरफ्तार

प्रवर्तन निदेशालय ने  बड़ी कार्रवाई करते हुए एक्सिस बैंक के दो मैनेजरों को काले धन को सफेद करने के आरोप में गिरफ्तार किया है। मैनेजरों पर आरोप है कि ये दोनों काले धन को सफेद करने के लिए मीडीएटर (बीच का व्यक्ति) का काम कर रहे थे।

दोनों मैनेजरों पर 40 करोड़ के काले धन को सफेद करने का आरोप है। दोनों ने 40 करोड़ की रकम पुराने 500 और 1000 रुपये के नोट में ली थी और इसे नए नोट में बदल कर वापिस कर दी।

सूत्रों के मुताबिक ईडी ने गैरकानूनी सोना भी बरामद किया है। ईडी ने संकेत दिए हैं कि अभी इस मामले में कई और लोगों की गिरफ्तारी भी संभव है। फिलहाल ईडी अभी इस मामले में पूछताछ कर रहा है।

ऐसे में आज इन दोनों को कोर्ट और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के सामने पेश किया जाएगा। पुलिस ने दोनों मैनेजरों को भ्रष्टाचार निरोधी एक्ट के तहत गिरफ्तार किया है।

बता दें कि हाल ही में कि दिल्ली के मुंडका में एक्सिस बैंक की ब्रांच के 125 करोड़ के काले धन को वेध बनाने का मामला सामने आया था।

उत्तरी दिल्ली का है मामला

यह माला उत्तरी दिल्ली का है। बैंक की यह ब्रांच कश्मीरी गेट के पास थी। बताया जा रहा है कि पुलिस ने पुराने नोटों के साथ 3 लोगों को गिरफ्तार किया है। इनके पास से पुलिस ने 3 करोड़ 70 लाख रुपये जब्त किए हैं।

क्या है आरोप

इन दोनों मैनेजरों पर आरोप है कि यह काला धन को सफेद करने के बदले में घूस के रूप में सोने की सिल्लियां ले रहे थे। एक्सिस बैंक की ओर से आए बयान में कहा गया है कि बैंक ने आंतरिक जांच शुरू कर दी है और संबंधित संस्थाओं के साथ सहयोग कर रही है।

केंद्र सरकार ने पिछले महीने 8 नवंबर को  500 और 1000 के पुराने नोट बंद कर दिए थे। उसके बाद से ही नोटबंदी को लेकर देश में अफरा-तफरी का माहौल है। उच्च वर्ग काले धन को सफेद करने की जुगत में हर संभव प्रयास कर रहा है। जिनमें कई नामी लोग भी शामिल हैं। ऐसा ही एक मामला एक्सिस बैंक से देखने को मिला है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पॉलिटिक्स से और भी ...

लाइक करें फ़ेसबुक पेज

पॉपुलर न्यूज़

वायरल न्यूज़

स्पॉन्सर्स साइट

ऊपर जाएँ

Pin It on Pinterest

Shares

शेयर करें

अपने मित्रों के साथ इस पोस्ट को शेयर करें!