Connect with us

अर्ली बुलेटिन

…तो कोई भी पढ़ सकता है आपकी Whatsapp चैट!

टेक्नोलॉजी

…तो कोई भी पढ़ सकता है आपकी Whatsapp चैट!

आज के समय में व्हाट्सअप सोशल मीडिया का ऐसा जरिया बन गया है जिस पर लोग आधे से ज्यादा वक्त जुड़े रहते हैं। अगर हम आपसे यह पूछें कि क्या आपकी Whatsapp चैट सेफ है ? तो शायद आप कहेंगे हां, लेकिन यह सच नहीं है। जी हां, तकनीक की दुनिया में एक ऐसा एप्प आया है जिससे कोई भी आपकी Whatsapp चैट को पढ़ सकता है। इस बात पर आपको शायद जल्दी से यकीन ना हो लेकिन यह बात आजकल सामने आ रही है।

https-%2f%2fblueprint-api-production-s3-amazonaws-com%2fuploads%2fcard%2fimage%2f211060%2fgettyimages-577708696

क्या आप जानते हैं कि गूगल प्ले स्टोर पर ऐसी बहुत सी एप्लीकेशन मौजूद हैं जिससे आपके व्हाट्सएप का क्लोन बनाया जा सकता है और फिर आपकी चैट सार्वजनिक हो सकती है।

क्या होता है क्लोन

क्लोनिंग को आसान शब्दों में समझे, तो एक स्मार्टफोन के एप्लीकेशन के सारे डाटा को दूसरे स्मार्टफोन में भी ओपन कर लेना, क्लोनिंग कहलाता है। हालांकि व्हाट्सएप का कहना है कि ऐसा मुमकिन नहीं है लेकिन प्ले स्टोर में मौदूज कई एप्स का दावा है कि वो व्हाट्एसप का क्लोन तैयार कर सकते हैं।

msg

ऐसे बच सकते हैं आप

एक ओर जहां व्हाट्सएप का कहना है कि ऐसा मुमकिन नहीं है वहीं दूसरी ओर कई एप्स का दावा है कि ऐसा हर कीमत पर मुमकिन है। हालांकि यह बात पूरी तरह से हमें भी नहीं पता कि ऐसा वाकई में हो सकता है या नहीं। लेकिन खुद को सुरक्षित रखने के लिए कोशिश कर सकते हैं। इसलिए हम आपसे यही कहेंगे कि अगर आप खुद को सेफ रखना चाहते हैं तो अपने व्हाट्सएप मैसेज और फोटोज को पढ़ने और देखने के बाद हाथों हाथ डिलीट भी कर दें।

maxresdefault

एक बात यह भी

मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक विदेशों में ऐसे 1-2 मामले सामने आ चुके हैं जिसमें व्हाट्सअप मैसेज लीक हुए हैं। खबरों में मुताबिक यदि ऐसा संभव है तो आपकी प्राईवेसी दाव पर लग सकती है। हालांकि इस तरह की बातों को सोशल मीडिया पर फिर भम्र पैदा करने जैसा बताया जा रहा है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टेक्नोलॉजी से और भी ...

लाइक करें फ़ेसबुक पेज

पॉपुलर न्यूज़

वायरल न्यूज़

स्पॉन्सर्स साइट

ऊपर जाएँ

Pin It on Pinterest

Shares

शेयर करें

अपने मित्रों के साथ इस पोस्ट को शेयर करें!